Sanjay Jain
Sanjay Jain campaign leader

शाकाहारी खाद्य पदार्थ

शाकाहारी स्वास्थ्य लाभक्या आप इन तथ्यों को जानते हो?
शाकाहारी खाद्य पदार्थ दुनिया में सबसे अधिक लोगों के लिए एक पोषण के प्रमुख स्रोत हैं.शाकाहारियों हृदय रोग के कम ब्याज दर और गैर शाकाहारियों की तुलना में कैंसर के कुछ रूपों है.शाकाहारी आहार सरल और आसान करने के लिए तैयार हो सकता है.एक शाकाहारी क्या है?
मोटे तौर पर परिभाषित किया गया है, एक शाकाहारी एक व्यक्ति जो मांस, अंडा और मछली खाना नहीं करता है. शाकाहारीयों के लिए मुख्य रूप से फल, सब्जियां, फलियां, अनाज, बीज, और पागल खाने. कई शाकाहारी अंडे और / या डेयरी उत्पादों के खाने लेकिन मांस और चिकन स्टॉक, चिकना, और जिलेटिन के रूप में छिपे हुए पशु उत्पादों से बचें.
अमेरिकी आहार जनित एसोसिएशन (एडीए) के शाकाहारियों को निम्न तरीकों में और अधिक विशेष रूप में वर्गीकृत किया है:
Vegans या कुल शाकाहारियों सभी पशु उत्पादों (जैसे मांस, अंडा, मछली, अंडे, दूध, पनीर, और अन्य डेयरी उत्पादों) बाहर. कई vegans भी शहद खाने को नहीं है.Lactovegetarians मांस, अंडा, मछली और अंडे को बाहर कर देते हैं, लेकिन डेयरी उत्पादों में शामिल हैं.Lacto-ovovegetarians मांस, अंडा, मछली और बाहर लेकिन डेयरी उत्पादों और अंडे में शामिल हैं. अमेरिका में अधिकांश शाकाहारियों lacto-ovovegetarians हैं.लोगों शाकाहारियों क्यों कर रहे हैं?
लोग व्यक्तिगत स्वास्थ्य और पर्यावरण, आर्थिक और दुनिया भूख चिंताओं, जानवरों के लिए दया, अहिंसा में विश्वास, भोजन वरीयताओं को, या आध्यात्मिक कारणों के लिए चिंता का विषय सहित कई कारणों के लिए शाकाहारी हैं. लोग एक कारण के लिए शाकाहारियों हो सकता है, और फिर बाद में कुछ अन्य कारणों को अपनाने के रूप में अच्छी तरह से. शाकाहारी आहार कुछ हद तक सामान्य आबादी की तुलना में विकारों खाने के साथ किशोरों के बीच और अधिक आम हैं. शाकाहारी भोजन पर एडीए स्थिति पत्र के अनुसार, तथापि, "हाल के आंकड़े बताते है कि एक शाकाहारी भोजन अपनाने विकारों खाने के लिए नहीं सीसा, बजाय कि शाकाहारी भोजन करने के लिए एक मौजूदा खा विकार छलावरण चुना जा सकता है" निश्चित करें कि आप पूरी तरह से अपने खुद के समझ शाकाहार को चुनने के लिए कारणों.
शीर्ष पर वापस जाएँ
एक शाकाहारी भोजन के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?
एडीए के अनुसार शाकाहारियों के विकास के लिए कम जोखिम में हैं:
दिल की बीमारीकोलोरेक्टल, डिम्बग्रंथि और स्तन कैंसरमधुमेहमोटापाउच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर)यह इसलिए है क्योंकि एक स्वस्थ शाकाहारी आहार वसा और फाइबर में उच्च में आम तौर पर कम है. हालांकि, यहां तक ​​कि एक शाकाहारी आहार वसा में अधिक हो सकता है अगर यह फैटी नाश्ता खाद्य पदार्थों की अत्यधिक मात्रा में, तले हुए खाद्य पदार्थ, पूरे दूध डेयरी उत्पादों, और अंडे भी शामिल कर सकते हैं. इसलिए, एक शाकाहारी भोजन है, किसी भी स्वस्थ आहार की तरह, अच्छी तरह से आदेश में रोकने के लिए और कुछ बीमारियों के इलाज में मदद की योजना बनाई चाहिए.
वहाँ एक शाकाहारी बनने में कोई स्वास्थ्य जोखिम?
कुछ vegans intakes विटामिन बी 12, विटामिन डी, कैल्शियम, जिंक, और कभी कभी riboflavin के लिए है कि कम से अधिक की सिफारिश की हो सकती है.

to comment